Bharat Scroll
Trending Stories, Viral News, Gossips & Everything

Sukanya Samriddhi Yojana: सुकन्या समृद्धि योजना के लाभार्थियों के लिए खुशखबरी, जनवरी-मार्च तिमाही के लिए मिलेगा 8.2% का ब्याज

दोस्तों केंद्र सरकार के द्वारा बेटीयों के उज्जवल भविष्य को ध्यान में रखते हुए सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) की शुरुआत की थी। आज देश के लाखों लोग इस योजना का लाभ उठा रहे हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना के अंदर सबसे पहले आपको केंद्र सरकार के द्वारा निर्धारित की गई राशि जमा करनी होती है इसके बाद एक टाइम पीरियड पूरा होने पर ब्याज सहित वह राशि बिना किसी टैक्स के मिल जाती है।

सामान्य तौर पर सुकन्या समृद्धि योजना के लाभार्थियों को केंद्र सरकार की तरफ से 6% के आसपास का इंटरेस्ट रेट दिया जाता है लेकिन जनवरी से लेकर मार्च 2024 की तिमाही के अंदर सुकन्या समृद्धि योजना के लाभार्थियों को 8.2% के हिसाब से इंटरेस्ट रेट मिलेगा।

क्या पुरे साल मिलेगा 8.2 फीसदी का ब्याज?

बहुत सारे लोगों के मन में प्रश्न उठ रहा होगा कि क्या पूरे साल उन्हें इसी हिसाब से इंटरेस्ट रेट मिलेगा या फिर केवल तीन महीनों के लिए ही। तो दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) के तहत मिलने वाले ब्याज को हर 3 महीने में केंद्र सरकार के द्वारा परिवर्तित किया जाता है इसलिए ऐसा कोई भी फिक्स नहीं है कि आपको 8.2 फीस दी के हिसाब से ही पूरे साल में ब्याज मिलने वाला है।

केंद्र सरकार 3 महीने के बाद दोबारा से ब्याज में बदलाव करेगी हो सकता है कि इससे ज्यादा भी इंटरेस्ट रेट मिल जाए और हो सकता है कि इससे काम भी आपको इंटरेस्ट रेट देखने को मिले।

इस तरह होती है ब्याज की गणना

इसके अलावा दोस्तों सुकन्या समृद्धि योजना में ब्याज की गणना हर महीने के आधार पर की जाती है और वह 5 तारीख को होती है।

5 तारीख तक आपके सुकन्या समृद्धि योजना के अकाउंट में जितनी भी राशि रहती है उसका ब्याज कैलकुलेट किया जाता है अगर उसमें से कोई राशि बाहर निकलती है तो उसमें ब्याज को कम कर दिया जाता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.