Bharat Scroll
Trending Stories, Viral News, Gossips & Everything

ATM में बिना कार्ड के इस तरह से निकाले पैसा ,ये गलती ना करें…..!

दोस्तों आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी के अंदर इंसान इतना ज्यादा बिजी हो जाता है की वह अपने पॉकेट के अंदर एटीएम कार्ड (ATM Card) को रखना भूल जाता है। जैसा कि आप जानते हैं कि बिना एटीएम कार्ड (ATM Card) के आप एटीएम से पैसे नहीं निकाल सकते हैं लेकिन दोस्तों अब कुछ बैंकों के द्वारा कॉर्डलेस केश (Cardless Cash) की सुविधा शुरू कर दी गई है।

इसकी मदद से अब आप लोग एटीएम पर जाकर बिना एटीएम कार्ड (ATM Card) के भी क्यूआर कोड को स्कैन करके उससे पैसा विथड्रॉ (Withdraw) कर सकते हैं। ऐसा नहीं है कि कर कोड की मदद से आप एटीएम से पैसा निकाल सकते हैं इसके अलावा आप मोबाइल फोन में ओटीपी के लिए भी बड़ी आसानी से एटीएम से पैसा निकाल सकते हैं।

ATM क्यूआर कोड से पैसे निकालने का तरीका

अगर आप लोग एटीएम से बिना एटीएम कार्ड (ATM Card) के क्यूआर कोड (QR Code) की मदद से पैसा निकालना चाहते हैं तो इसके लिए आपको किसी भी UPI एप्लीकेशन रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद आपको एटीएम पर जाना है और वहां पर मशीन में UPI Cardless Cash/QR Cash का ऑप्शन देखने को मिल जाएगा।

ATM Cardless Money

इसके बाद आपसे अमाउंट डालने के लिए कहा जाएगा आप जितना अमाउंट निकालना चाहते हैं उतना अमाउंट उसमें एंटर करें।जैसे ही आप अमाउंट इंटर करेंगे इसके बाद आपके सामने एक क्यूआर कोड दिखाई देगा। इसके बाद आपको अपने फोन में मौजूद किसी भी यूपीआई ऐप्प जैसे कि पेटीएम(Paytm),फोन पे (Phone Pay) और गूगल पे (Google Pay) का इस्तेमाल करके उसे कर कोड को स्कैन (Scan) करना है।

आपके सामने जो आपने मशीन में अमाउंट withdraw के लिए डाला था वह यूपीआई एप्लीकेशन के अंदर शो हो जाएगा इसके बाद आपको अपना यूपीआई पिन (UPI Pin) डालकर उसे अमाउंट को पे कर देना है और एटीएम से आपको पैसे मिल जायेंगे।

ध्यान रखने योग्य बात

आप कॉर्डलेस (Cardless) सुविधा का इस्तेमाल करके केवल ₹10000 एक टाइम के लिए निकल सकते हैं लेकिन जो लोग यूपीआई का इस्तेमाल नहीं करते हैं उन लोगों के लिए यह चीज बिल्कुल भी नहीं है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.