Bharat Scroll
Trending Stories, Viral News, Gossips & Everything

Home Loan: इस तरीके का इस्तेमाल करके 20 साल का होम लोन 12 साल में चुकाये!

दोस्तों जो भी व्यक्ति होम लोन लेता है उससे पहले से पता होता है कि यह एक लंबी प्रक्रिया होती है इसमें आप 4 से 5 साल के अंदर पैसा नहीं चुका पाते हैं लगभग 20 साल की अवधि का समय होम लोन के लिए दिया जाता है। लेकिन क्या आपने कभी गौर किया है कि जो 20 साल का समय आपको दिया जाता है उसे दौरान आपको कितना ब्याज चुकाना होता है।

मान लीजिए अपने 50 लाख रुपए का होम लोन (Home Loan) लिया है अगर आप इसको 20 साल के अंदर ईएमआई (EMI) के माध्यम से भरते हैं और आपको सालाना 9% का इंटरेस्ट रेट देना होता है तब आप अनुमान लगा सकते हैं कि आपको कितना ज्यादा ब्याज देना होगा।

लेकिन आप एक तरीके का इस्तेमाल करके इस ब्याज की राशि को बचा भी सकते हैं जब भी आपको ऐसा लगे की ब्याज ज्यादा है तो उसे समय आपको प्री पेमेंट ज्यादा कर देना होगा जिससे कि आपका ब्याज ऑटोमेटिक काम हो जाएगा।इसके अलावा आप अपने लोन को दूसरे साल से शुरू करके हर साल एक एक्स्ट्रा ईएमआई (Extra EMI) चुकाते हैं, तो आपका 20 साल का लोन सिर्फ 12 साल में चुकाया जा सकता है तो चलिए जानते हैं कि आप इस तरह का काम कैसे कर सकते हैं!

20 साल का लोन 12 साल में ऐसे चुकाये

अगर आप लोगों ने 50 लाख रुपए का होम लोन लिया हुआ है और सालाना उस पर इंटरेस्ट रेट 9% का है तो आपके महीने की ईएमआई 44,986 रुपये होगी और एक साल में आप 539,832 रुपये चुका पाएंगे।

वहीं अगर आप लोग 1 साल के अंदर एक्स्ट्रा ईएमआई पे करना शुरू कर दें तो आपको हर साल 584,818 रुपये चुकाने होंगे लेकिन जो पैसा आप 20 साल के अंदर चुकाने वाले थे उसको आप मात्र 12 साल के अंदर ही चुका देंगे इससे आपका इंटरेस्ट रेट भी कम हो जाएगा और आप अपना बहुत सारा पैसा इसमें save भी कर सकते हैं।

अगर आप लोग हमारे बताये गए तरीके का इस्तेमाल करते है तो यह आपके 97 महीने की ईएमआई (EMI) को बचाता है, वहीं कुल प्रीपेमेंट पर लगभग 28 लाख रुपये भी बचाता है। जो पैसा आप होम लोन के माध्यम से बचा रहे हैं उसको आप म्युचुअल फंड के अंदर लगा सकते हैं और 12 साल के अंदर आप इससे काफी अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.