Bharat Scroll
Trending Stories, Viral News, Gossips & Everything

Cholesterol: करेले से भी ज्यादा ताकतवर है ये सब्जी, आंतो की सफाई के लिए है रामबाण

सभी के घर में हर दिन कोई ना कोई सब्जी अवश्य बनती होगी लेकिन कुछ सब्जियों ऐसी है जिनको खाना लोग अवॉइड करते हैं।लोगों का मानना है कि करेले के अंदर कुछ ऐसे पौष्टिक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर को ऊर्जावान बनाते है।

लेकिन क्या आप जानते हैं एक ऐसी भी सब्जी है जिसका नाम सुनकर अक्सर लोग इससे अपना मुंह फेर लेते हैं लेकिन करेले से भी ज्यादा ताकत इसके अंदर मौजूद होती है जिन लोगों को कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) से जुड़ी हुई समस्या है उनके लिए तो यह किसी रामबन से भी काम नहीं है उसे सब्जी का नाम है टिंडा।

Clean Intestine

जो कोलेस्ट्रॉल हार्ट अटैक (Heart Attack) जैसी समस्याओं को आमंत्रित करता है उसको टिंडा (Tinda) जड़ से खत्म करने में कारगर साबित होता है। टिंडे का प्रचलन वर्तमान समय में नहीं बल्कि काफी लंबे समय से चला आ रहा है इसका उल्लेख आयुर्वेदिक ग्रंथो के अंदर भी देखने को मिलता है।

टिंडा खाने से आपके पेट से जुड़ी हुई सभी समस्याओं से आपको मुक्ति मिल जाती है जैसे की पेट (Stomach), लिवर (Liver) और त्वचा (Skin) से जुड़ी हुई बीमारियों को कम करने के लिए यह सहायक है।

Clean Intestine

भरपूर मात्रा मे है टिन्डे मे पोषण

आचार्य बालकृष्ण जी (Acharya Balkrishna ji) का कहना है कि टिंडे के अंदर पानी की मात्रा अधिक पाई जाती है जिस वजह से यह हमारे शरीर पर ठंडा प्रभाव डालता है इसके अंदर कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ना के बराबर होती है और विटामिन (Vitamins), मिनरल्स (Minerals) भरपूर मात्रा के अंदर इसमें पाए जाते हैं जिस वजह से पोषण तत्वों की कमी टिंडा पूरा कर देता है।

हमारे देश भारत के अंदर हार्ट अटैक जैसी प्रॉब्लम आम हो चुकी है इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह है कि उल्टी सीधी चीज खाने से पेट में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में बढ़ोतरी होना।

लेकिन अगर आप लोग सब्जी के तौर पर टिंडे का इस्तेमाल करते हैं तो इसमें कुछ ऐसे पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कंट्रोल करते हैं और आंतो की सफाई के लिए भी टिन्डे का सेवन अवश्य करना चाहिए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.