Bharat Scroll
Trending Stories, Viral News, Gossips & Everything

CERT-In Update: मोदी सरकार ने Iphone और IPad यूजर्स के खिलाफ जारी की चेतावनी ,जानिए पूरी जानकारी!

दोस्तों वर्तमान समय के अंदर आईफोन और आईपैड (iPhones and iPads) का इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। एप्पल कंपनी भी समय-समय पर आईफोन और आईपैड (iPhones and iPads) के वजन में परिवर्तन करती रहती है।

लेकिन अब कुछ लोग आईफोन और आईपैड (iPhones and iPads) के पुराने आईओएस वर्जन (IOS Version) का ही इस्तेमाल कर रहे हैं जिस पर अब मोदी सरकार सख्त हो चुकी है.

इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रेस्पोंस टीम (CERT-In) ने हाल ही में अपनी एक रिपोर्ट के अंदर बहुत बड़ा खुलासा किया है जिसके तहत इन्होंने एक नोटिस जारी करते हुए बताया है कि एप्पल कंपनी के बहुत सारे प्रोडक्ट में कमियां पाई गई है खासकर आईफोन और आईपैड (iPhones and iPads) में जो सुरक्षा के लिहाज से बिल्कुल भी सही नहीं है।

जो लोग CERT-In के बारे में नहीं जानते है उनको बता दे की यह भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अंतर्गत एक कार्यालय है।

दरअसल इंडियन कंप्यूटर रेस्पांस टीम (CERT-In) ने ऐपल iOS और iPad OS में कई तरह की खांमियों की पहचान की है, जिससे हैकर्स आपके iOS प्लेटफॉर्म से संवेदनशील जानकारी को हासिल करके उनका गलत तरीके से इस्तेमाल कर रहे हैं।

केंद्र सरकार की एडवाइजरी रिपोर्ट के अनुसार Apple iOS 16.7.1 और Apple iOS 16.1 के पहले के वर्जन और iPadOS के पहले वर्जन में खांमियों की पहचान की गई है।दरअसल हैकर्स एक मैलेशियन कोड जनरेट करते हैं, जो ऐपल की सुरक्षा खामियों को बायपास करके iOS डिवाइस पर सीधा अटैक करते हैं और यूजर्स का पूरा डाटा इकट्ठा कर लेते हैं।

यूजर्स किस तरह बच सकते है

CERT-In की एडवाइजरी में कहा गया है की अगर यूजर्स को साइबर अटैक से बचाना है तो उसके लिए सबसे जरूरी काम है कि एप्पल सिक्योरिटी अपडेट से अपने डिवाइस के सॉफ्टवेयर को हमेशा अपडेट रखना होगा।

किसी भी एप्लीकेशन को अपने आईफोन या आईपैड में डाउनलोड करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी हासिल करें इसके अलावा किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक न करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.