Bharat Scroll
Trending Stories, Viral News, Gossips & Everything

Health Tips: आटा गुंथते समय कर दीजिए ये काम शुगर की बीमारी आसपास भी नहीं भटकेगी…!

Health Tips For Diabetes Patients

दोस्तों आज के समय में हमारे देश भारत के अंदर सबसे ज्यादा लोग अगर किसी बीमारी से परेशान है तो वह डायबिटीज (Diabetes) है क्योंकि यह एक ऐसी बीमारी है जो इंसान को समय के साथ-साथ खोखला करती जाती है। डायबिटीज की बीमारी में ना तो आप अपने मनपसंद की कोई चीज खा सकते हैं और इससे किडनी फेलियर (Kidney failure) और हार्ट अटैक (Heart Attack) जैसी बीमारियों का खतरा पनप जाता है।

ऐसा नहीं है कि डायबिटीज की बीमारी चुनिंदा लोगों में देखने को मिलती है आज के समय में जिस हिसाब का खानपान चल रहा है उसके वजह से 40% से 50% लोगों में यह बीमारी देखने को मिलती है। लेकिन अगर आप लोग शुगर और कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को कंट्रोल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपनी डाइट के अंदर कुछ बदलाव करना होगा।

सबसे पहले बदलाव की बात करें तो वह है कि आप जब भी आटा गूथने बैठे तो उसके अंदर थोड़ा सा जौ का आटा मिला दे ऐसा इसलिए क्योंकि जौ के आटे में प्रचुर मात्रा के अंदर फाइबर मौजूद होता है जौ मेटाबोलिज्म (Metabolism) को बूस्ट करके हमारे शुगर के लेवल को बढ़ने से रोकता है।अगर आप अपने डेली रूटीन के अंदर गेहूं के आटे के साथ जौ का आटा मिक्स करके रोटी खाते हैं तो उससे आपको कई तरह की बीमारियों से हमेशा के लिए मुक्ति मिल जाएगी।

अगर दूसरे बदलाव की बात करें तो वह है गेहूं के आटे में रागी का आटा मिक्स करके उसका सेवन करना।अगर आपके सभी कोलेस्ट्रॉल की मात्रा काफी ज्यादा है तो आपको गेहूं के आटे के साथ रागी के आटे का की रोटियां का सेवन करना होगा जो आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करेगा साथ ही शुगर  को भी कंट्रोल में रखेगा।

तीसरी बदलाव की बात करें तो वह गेंहू के आटे में बेसन को मिक्स करने को लेकर है क्योंकि अक्सर देखा गया है कि गेहूं का आटे की रोटियां खाने से हम कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कंट्रोल नहीं कर पाते हैं लेकिन वापस इसके अंदर बेसन मिक्स करके उसकी रोते का सेवन करेंगे तो यह शुगर के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करेगा क्योंकि इसके अंदर प्रोटीन काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.