Bharat Scroll
Trending Stories, Viral News, Gossips & Everything

Govardhan Puja: गोवर्धन पूजा के लिए बनाया जाने वाला अन्नकूट का प्रसाद हमारे स्वास्थ्य के लिए किस तरह है फायदेमंद…!

Benefits Of Doing Govardhan Puja

गोवर्धन पूजा (Govardhan Puja) का महत्व हमारे हिंदू शास्त्र में बहुत ज्यादा माना जाता है इस दिन अन्नकूट बनाने की खास परंपरा है इसको लोग बड़े चाव से कहते हैं लेकिन आपको पता होना चाहिए कि यह कोई नई परंपरा नहीं है वर्षो से चली आ रही है उनका मुख्य उद्देश्य होता था कि लोगों को पौष्टिक खाना खाने के लिए प्रेरित किया जाए।

उत्तर भारत के अंदर अन्नकूट की सब्जी एक महत्त्वपूर्ण डिश मानी जाती है जो हर साल गोवर्धन पूजा पर बनाई जाती है और इसी का भोग भगवान श्री कृष्ण को समर्पित किया जाता है।

अक्सर देखा जाता है कि दीपावली वाले दिन लोग तीखी और मीठी चीजों को मिक्स करके कहते हैं जो उनके स्वास्थ्य को खराब कर देती हैं लेकिन गोवर्धन के दिन अन्नकूट की सब्जी हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम  को सही कर देती है।

किस तरह तैयार होता है अन्नकूट

अन्नकूट को तैयार करने के लिए सभी मौसमी सब्जियों का इस्तेमाल किया जाता है इनमें कुछ ऐसी सब्जी भी मिक्स की जाती है जिनके बारे में आपने आज से पहले कभी सुना भी नहीं होगा और ना ही देखा होगा। सभी सब्जियों को उबालकर कुछ इस तरीके से तैयार किया जाता है व्यक्ति उसके स्वाद के आगे सब कुछ फीका लगता है

इन बीमारियों से मिलेगी मुक्ति

गोवर्धन पूजा (Govardhan Puja) पर तैयार किए जाने वाले अन्नकूट के अंदर काफी भारी मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं साथ ही विटामिन भी इस वजह से कई बीमारीयों के इलाज के लिए यह बहुत फायदेमंद साबित होता है।सब्जी के अंदर सिंघाड़ा मिलाया जाता है और आपको पता है कि सिंघाड़ा के अंदर काफी भारी मात्रा में विटामिन की मात्रा होती है जो हमारे पेट से जुड़ी हुई समस्याओं को जड़ से खत्म करने में सहायक होता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.